अगस्त में 2 शनि प्रदोष व्रत से इन 3 राशियों को होगा बड़ा धन लाभ, रातों रात बदलेगी किस्मत!

अगस्त में 2 शनि प्रदोष व्रत से इन 3 राशियों को होगा बड़ा धन लाभ, रातों रात बदलेगी किस्मत!

साल 2024 में अगस्त के महीने में दो बार शनि प्रदोष व्रत रखा जाएगा। दोनों दिन कई शुभ योगों का संयोग बन रहा है, जिससे इन दिनों का महत्व और भी बढ़ जाता है। आइए जानते हैं इस अगस्त में प्रदोष व्रत कब-कब होगा और किन-किन शुभ योगों का निर्माण उस दिन हो रहा है।

शनि प्रदोष व्रत 2024: प्रत्येक माह की त्रयोदशी तिथि भगवान शिव को समर्पित होती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन व्रत रखने और देवों के देव महादेव की पूजा करने से साधक को विशेष फल की प्राप्ति होती है। जो व्यक्ति सच्चे मन से इस दिन शिव मंत्रों का जाप करता है, उसे अपने पापों से भी मुक्ति मिल जाती है। हर माह कृष्ण और शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत रखा जाता है, और इस दिन को उस दिन के नाम से भी जाना जाता है।

इस साल अगस्त महीने में दो शनि प्रदोष व्रत पड़ रहे हैं, जो शनिवार के दिन होने के कारण शनि प्रदोष व्रत कहलाते हैं। इस दिन भगवान शिव के साथ-साथ शनि देव की पूजा करना भी अत्यंत शुभ माना जाता है, क्योंकि शनिवार का दिन कर्मफल दाता शनि को समर्पित होता है। आइए जानते हैं इस बार शनि प्रदोष व्रत कब होगा और उस दिन बने शुभ योग से किन राशियों के जातकों को लाभ मिल सकता है।

शनि प्रदोष व्रत कब है?

वैदिक पंचांग के अनुसार, इस साल सावन माह में शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि 17 अगस्त को सुबह 08:05 बजे शुरू होकर 18 अगस्त को सुबह 05:51 बजे समाप्त होगी। उदयातिथि के आधार पर, इस माह का पहला शनि प्रदोष व्रत 17 अगस्त 2024 को रखा जाएगा। इस दिन भगवान शनि और शिव जी की पूजा का शुभ मुहूर्त संध्या 06:58 बजे से रात 09:11 बजे तक है।

इसके बाद, 31 अगस्त 2024 को भाद्रपद माह में कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि का शनि प्रदोष व्रत रखा जाएगा। यह तिथि 31 अगस्त को सुबह 02:25 बजे शुरू होकर 1 सितंबर को सुबह 03:40 बजे समाप्त होगी। इस दिन भगवान शिव और शनि देव की पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 06:43 बजे से रात 08:59 बजे तक है।

इन 3 राशियों का चमकेगा भाग्य!

  • मिथुन राशि: व्यापारियों की मेहनत रंग लाएगी और कारोबार में बड़ा मुनाफा हो सकता है। नौकरीपेशा लोगों को परिवार का पूरा समर्थन मिलेगा, जिससे आप कठिन समय को आसानी से पार कर लेंगे। साथ ही, जल्द ही आपको किसी अच्छी कंपनी में नौकरी भी मिल सकती है। शादीशुदा लोग अपने दोस्तों के साथ समय बिता पाएंगे, जिससे आत्मविश्वास बढ़ेगा और सकारात्मकता का अनुभव होगा।
  • सिंह राशि: शनि प्रदोष व्रत के महासंयोग से सिंह राशि के जातकों को सबसे अधिक लाभ होगा। नौकरीपेशा लोगों की सैलरी बढ़ने से आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। अविवाहित लोगों को परिवार के साथ समय बिताने का बेहतरीन मौका मिलेगा, जिससे मन प्रसन्न रहेगा। पहाड़ों की यात्रा के शौकीन लोगों को ट्रिप पर जाने का अवसर मिल सकता है, जहां जाकर आप खुशी महसूस करेंगे।
  • धनु राशि: नौकरीपेशा लोगों के काम से प्रसन्न होकर उनका बॉस सैलरी बढ़ा सकता है। व्यापारियों का बच्चों के साथ कहीं बाहर घूमने का प्लान बन सकता है। छात्रों के लिए जीवन में उन्नति के नए रास्ते खुलेंगे। शादीशुदा लोग जिन कार्यों के पूरा होने का लंबे समय से इंतजार कर रहे थे, वे कार्य अब जल्द ही पूरे होते नजर आएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *